-->

Translate

आईएसएम ने व्यावहारिक बिक्री के सिद्धांत: चुनौतियां एवं अवसर पर एक विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की

आईएसएम ने व्यावहारिक बिक्री के सिद्धांत: चुनौतियां एवं अवसर पर एक विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की

 


आईएसएम पटना (17 फरवरी 2023): निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) आर.के. सिंह के मार्गदर्शन में शुक्रवार 17 फरवरी को इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पटना के विपणन विभाग द्वारा “व्यावहारिक बिक्री के सिद्धांत: चुनौतियां एवं अवसर” पर एक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी लाइफ साइंसेज के महाप्रबंधक, श्री कमलेश मिश्रा ने संस्थान के पीजीडीएम तथा बीबीए संकाय के छात्रों के मध्य एक कला एवं विज्ञान के रूप में बिक्री की गतिशीलता, पारंपरिक बिक्री और आधुनिक बिक्री प्रणालियों के बीच अंतर, ए आई डी ए एस सिद्धांतों के अपने प्रायोगिक ज्ञान तथा अनुभव साझा किया। उन्होंने बिक्री के सिद्धांतों जैसे स्थिति-प्रतिक्रिया सिद्धांत, बिक्री के सूत्र सिद्धांत, टीम बिक्री सिद्धांत, मूल्य वर्धित सिद्धांत, समस्या समाधान दृष्टिकोण या सलाहकार बिक्री सिद्धांत इत्यादि के कुछ अनुभवाश्रित व्यावहारिक दृष्टिकोण प्रस्तुत किए।

संस्थान के विपणन विभाग के डॉ. आनंद चौधरी और श्री अरिंदम रॉय के सक्रिय समन्वय में प्रतिभागियों ने वार्ता के प्रश्न-उत्तर सत्र में साझेदारी, मूल्य आपत्ति और उत्पाद आपत्ति से संबंद्धित कई प्रश्न पूछकर अपने पुस्तक आधारित ज्ञान को विपणन क्षेत्र के व्यावहारिक पहलुओं से जोड़ पाए; जो भविष्य में उनके साक्षात्कार और जॉब के दौरान काफी लाभकारी सिद्ध हों सकते हैं।

मार्केटिंग विभाग के डोमेन लीडर, श्री नयन रंजन सिन्हा के द्वारा इस वार्ता का संयोजन किया गया । उद्घाटन सत्र के अपने संबोधन में श्री सिन्हा ने रॉबर्ट लुई स्टीवेन्सन को उद्धृत करते हुए कहा "हर कोई कुछ बेच कर जीता है"; बेचना एक तकनीकिय कला है और उसने कहा कि इस विशेषज्ञ वार्ता का एकमात्र उद्दयेश संस्थान के छात्रों के मार्केटिंग के सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक एवं कलात्मक बनाना तथा उन्हें दुनिया के संभावित विपणन नेताओं के रूप में स्थापित करना है। इस वार्ता का संचालन पीजीडीएम के छात्र प्रतीक रंजन ने किया,जबकि धन्यवाद ज्ञापन तानिया नाज ने किया।

0 Response to "आईएसएम ने व्यावहारिक बिक्री के सिद्धांत: चुनौतियां एवं अवसर पर एक विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article