-->

Translate

 'डिजिटल एवं सोशल मीडिया' विषय पर सेमिनार आयोजित, 'हर्ष भारत' चैनल की हुई शुरुआत

'डिजिटल एवं सोशल मीडिया' विषय पर सेमिनार आयोजित, 'हर्ष भारत' चैनल की हुई शुरुआत

मिथिला हमेशा से ज्ञान और तर्कशास्त्र की भूमि रही है और आधुनिक पत्रकारिता भी इसी का एक स्वरूप है। पिछले दशक में पत्रकारिता की नई विधा के रूप में डिजिटल और सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ा है और न केवल प्रभाव बढ़ा है बल्कि इस विधा ने मीडिया के परम्परागत स्वरूप प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक विधा को भी चुनौती दी है।


पत्रकारिता के इसी बदलते स्वरूप पर दरभंगा के बिरौल(सुपौल बाजार) स्थित जनता कोशी महाविद्यालय में शनिवार को सेमिनार का आयोजन किया गया। इसी परिचर्चा कार्यक्रम में 'हर्ष भारत' नामक नए डिजिटल चैनल की भी शुरुआत की गई।


कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुआ और अतिथियों ने संयुक्त रूप से सनातन परम्परा के अनुसार दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। कार्यक्रम का आयोजन बिरौल के समाजसेवी और युवा पत्रकार नीलेश कुमार सोनी और उसके टीम के द्वारा किया गया था। मंच संचालन 'आजतक' चैनल में नोएडा में कार्यरत अभिषेक कुमार झा ने किया। सभी अतिथियों को मिथिला परम्परा के अनुसार पाग और दोपट्टा देकर सम्मानित किया गया।


कार्यक्रम में दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी, अवर निबंधक भास्कर ज्योति, जे. के. कॉलेज बिरौल के प्रधानाचार्य आर. पांडेय, पत्रकार निलेश कुमार सोनी, पत्रकार और कवि अभिषेक कुमार झा, छात्रसंघ अध्यक्ष शशिनाथ पोद्दार, राजा सहनी, पंकज मिश्र समेत अन्य लोगों ने भी सम्बोधित किया। विधायक संजय सरावगी ने कहा कि 'मैं दशकों से सामाजिक जीवन में हूँ और पत्रकारिता के बदलते स्वरूप को देख रहा हूँ। हर्ष भारत डिजिटल चैनल दरभंगा समेत सम्पूर्ण मिथिला की एक प्रमुख आवाज बने ऐसी कामना करता हूँ।' वहीं प्रधानाचार्य आर. पांडेय ने डिजिटल पत्रकारिता को आधुनिक समय की माँग बताया। सब रजिस्ट्रार भास्कर ज्योति ने पत्रकारिता की इस विधा को युवाओं के लिए अपना दक्षता दिखाने के अवसर के रूप में परिभाषित किया।


कौन हैं नीलेश कुमार सोनी?

समाजसेवा और पत्रकारिता के क्षेत्र में बिरौल समेत दरभंगा और राजधानी पटना में अपनी पहचान बना चुके नीलेश सोनी का जन्म दरभंगा के बिरौल में हुआ है और वे पत्रकारिता में आने से पूर्व छात्र आन्दोलन और समाजसेवक के रूप में बिरौल में सक्रिय रहे हैं। वे पटना के कई डिजिटल मीडिया संस्थानों में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। उन्होंने भूगोल विषय से परास्नातक की पढ़ाई के साथ पत्रकारिता और जनसंचार में डिप्लोमा किया है। पत्रकारिता के लिए वे कई विश्वविद्यालयों में प्रवेश परीक्षा में भी सफल हुए हैं।

0 Response to " 'डिजिटल एवं सोशल मीडिया' विषय पर सेमिनार आयोजित, 'हर्ष भारत' चैनल की हुई शुरुआत"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article