-->

Translate

युरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया का 57 वाँ वार्षिक अधिवेशन सम्प्रट अशोक कन्वेंसन सेंटर पे होने जा रहा है

युरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया का 57 वाँ वार्षिक अधिवेशन सम्प्रट अशोक कन्वेंसन सेंटर पे होने जा रहा है


दिनांक-01-04 फरवरी तक पटना में आयोजीत युरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया का 57 वाँ वार्षिक अधिवेशन सम्प्रट अशोक कन्वेंसन सेंटर पे होने जा रहा है। विश्व स्तर के इस कन्वेंसन सेंटर में जो गंगा नदि के किनारे अवस्थित है। करिब 2000 युरोलॉजिस्टो का भाग लेने की संभावना है। इसमें 200 युरोलॅजिस्ट विश्व के दूसरे देशो जैसे- अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, जपान, बंगलादेश, नेपाल और श्रीलंका से आ रहे है। इस अधिवेशन में विभिन्न युरोलॉजिकल बिमारीयाँ, जैसे- किडनी में पत्थर, प्रोटसेट ग्रंथि के कारन मूत्र संबंधी समस्या, पेशाब नली में संकमन की समस्या, विभिन्न अंगो में जैसे किडनी, प्रोटसेट, मूत्र मार्ग, बृक्क में कैंसर की समस्या एवं निदान पर विशेषज्ञों के द्वारा प्रकाश डाला जायेगा। इसमें 500 पि० जी० छात्र भाग ले रहे है, जो चार दिन तक विभिन्न सत्रों में शोध पत्र पढेंगे। प्रशिक्षु छात्रो के लिए ड्राई लैब की व्यवस्था कि गयी है। जिसमें वे नयी शल्य तकनीकी को सेमुलेटर पर सीखेंगे एवं प्रैक्टस करेंगे।

नयी तकनिकी को सीखने के लिए रोबोट भी प्रदर्शनी में लगाया गया है जिसमें कार्य करने की तकनिकी को सिखाया जायेगा। युरोलॉजी में रोबोटिक सर्जरी के कई फायदे है। इसके द्वारा कैंसर प्रोटेस्ट की बिमारी में जब प्रोटेस्ट को निकाला जाता है तो मरिज जलद ठिक हो जाते है। रक्त स्राव कम होता है. एवं पेशाब को लिक करने की समस्या कम होती है। इसी प्रकार किडनी स्टोन को बिना चिर फार के लिए छोटे आकार के फलेक्सीबल युट्रोस्कोप एवं लेजर की सुविधा आ गयी है। किडनी प्रत्यारोपन के नयी तकनिकी पर चर्चा होगी जिसमें दाता के शरीर से किडनी लेपरोस्कोपिक विधि से निकाला जाता है। इसमें दान करने वाले को कम कष्ट होता है। नये किडनी को मरीज में जोड़ने के लिए रोबोट का भी प्रयोग होने लगा है।

पुरूषों में बढती लिंग शिथिलता एवं नपुंषंकता की शिकायत पर भी चर्चा होगी। संभोग के दौरान उतेजना की कमी के कारनो में जैसे बढती चिनी की बिमारी, हाइपर टेंशन की समस्या, मानसीक परेशानी एवं उलझन, डिप्रेशन पर विचार विर्मश होगा। सत्रयों में बढती ओभर एकटिव एवं स्ट्रेश इनकनटनेंनश के कारणो एव इलाज पर चर्चा होगी। चार दिनो तक चलने वाले वैज्ञानिक अधिवेशन का उदघाटन 01/02/2024 को शायं 06: बजे राज्यपाल महोदय के द्वारा होगा। उद्घाटन समारोह के दौरान पिछले 01 वर्ष में उत्यकृष्ट कार्य करने वाले छात्रों एवं सर्जनों को पुरूषकृत किया जायेगा। अधिवेशन में भाग लेने वाले ख्याती प्राप्त युरोलॉजिस्ट डॉ0 मनी मैलन (युसए), डॉ0 महेश देशाई (भारत), डॉ० रवि कुलकर्णी (ब्रिटेन), डॉ० संजय कुलकर्णी, डॉ० सी० मलीका अजुर्न (भारत), डॉ० रविन्द्र सबनिश, डॉ० अनुराग दाश (युसए) ।

वैज्ञानिक कार्यकम्र के अलावा सोशल एवं स्पोर्टस एकटिभिटि का आयोजन किया गया है। 31/01/2024 को उर्जा पार्क में क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया है।02/02/2024 एवं 03/02/2024 को पर्बलिक अवेनर्स के लिए कैंसर के रोकथाम एवं अंगदान के थिम पर मैराथन एवं साइकिल दौर का आयोजन किया गया है। इसके अलावा करीब देश विदेश के 100 दवा एवं उपकरण बनाने वाली कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रदर्शनी भी लगा रही है। आज के प्रेस कॉन्फ्रेंश में डॉ० अजय कुमार, डॉ० रनवीर प्रसाद सिंह, डॉ० विजय कुमार डॉ० अहसान, डॉ० अशोक सिंह, डॉ० ऐ० के मालविए, डॉ० रोहित उपध्याय, डॉ० खालिद महमुद, डॉ० निखिल रंजन भी उपस्थत रहेंगे। इन सारी बातो की जानकारी डॉ० राजेश कुमार तिवारी संयोजक सचिव ने बतायी।

0 Response to "युरोलॉजिकल सोसाईटी ऑफ इंडिया का 57 वाँ वार्षिक अधिवेशन सम्प्रट अशोक कन्वेंसन सेंटर पे होने जा रहा है"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article