-->

Translate

आईएसएम में राष्ट्रीय प्रबंधन एवं विश्व कंप्यूटर दिवस समारोह का आयोजन

आईएसएम में राष्ट्रीय प्रबंधन एवं विश्व कंप्यूटर दिवस समारोह का आयोजन


आईएसएम पटना (22 फरवरी 2023): इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट पटना ने बुधवार 22 फरवरी को राष्ट्रीय प्रबंधन एवं विश्व कंप्यूटर दिवस का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का विषय था स्पंदित दक्ष युवा एवं समुन्नत समृद्ध भारत । संस्थान के माननीय निदेशक प्रो. (डॉ.) आर.के. सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और राष्ट्र के युवाओं की गत्यात्मक भूमिकाओं पर अपने प्रेरक विचार रखे। उन्होंने कहा, “किसी भी राष्ट्र के विकास का ग्राफ सकारात्मक, उत्पादक तथा रचनात्मक युवा आबादी के उत्प्रेरित योगदान पर ही ऊपर उठता है। भारत सौभाग्यशाली है कि उसके पास दुनिया की सबसे युवा आबादी है। यह जनसंख्या विकास के लिए इंजन का कार्य कर सकती है क्योंकि यह राष्ट्र की आवश्यकता को पूरा करने के लिए वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन में श्रम शक्ति प्रदान करती है। भारत निश्चित रूप से एक समुन्नत एवं समृद्ध देश बन सकता है यदि उन्नत शैक्षिक प्रयासों की मदद से आबादी की इस संसाधन को तकनीकी एवं दक्ष युवाओं को एक परिसंपत्ति के रूप में बदल दिया जाए।

माननीय निदेशक की इस विषयगत बात के बाद, पीजीडीएम, बीबीए, बीसीपी, बीसीए, और बीए (जेएमसी) के प्रथम सत्र के छात्रों ने अपने संबंधित विषयों के बुनियादी सैद्धांतिक ज्ञान पर तैयार 20 से अधिक व्यावहारिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया। अपने पाठ्यक्रम-आधारित ज्ञान पर पीजीडीएम के छात्रों ने बजट प्रस्तुति पर मूट पार्लियामेंट के माध्यम से भारत की अर्थव्यवस्था और वित्त के पूंजी निवेश पर आधारित स्किट का मंचन किया वहीं दूसरी ओर बीबीए के छात्रों ने वर्क फ्रॉम होम वर्क संस्कृति में मानव संसाधन प्रबंधकों की चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं पर एक एकांकी प्रस्तुत किया। इन स्किट्स को क्रमशः अर्थशास्त्र एवं  वित्त विभाग तथा मानव संसाधन प्रबंधन के डोमेन लीडर, श्रीमती  शिल्पी कविता तथा श्रीमती  पूजा दुबे के निर्देशन में लिखा और प्रस्तुत किया गया। पाठ्यक्रम समन्वयक, श्री अभिषेक पाण्डेय की देखरेख में, अदिति राज, मो. इमरान और प्रियंका कुमारी ने आईएसएम से बीसीपी पाठ्यक्रम में स्नातक करने के बाद कैरियर की संभावनाओं पर एक बहुत ही जानकारीपूर्ण और प्रेरक पीपीटी प्रस्तुत किया।

मार्केटिंग के डोमेन लीडर, श्री नयन रंजन सिन्हा ने अपनी स्व-रचित कविता का पाठ करते हुए छात्रों को उनकी छिपी हुई शारीरिक और मानसिक क्षमता की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रेरित किया।  उन्होंने कहा कि यदि वे अपनी अंतर्निहित शक्ति और क्षमता का उपयोग करने की कला जान सकें, तो वे निश्चित रूप से सामाजिक कायाकल्प की आधारशिला बन सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, "न केवल युवा आबादी के माध्यम से समाज का पुनर्निर्माण किया जाता है, बल्कि युवाओं को अक्सर कल के नेताओं के रूप में जाना जाता है। फैकल्टी सदस्यों के रूप में हम हमेशा इस संभावित कार्यबल को उनके नेतृत्व गुणों से परिचित कराने की कोशिश करते हैं और हमारे राष्ट्र की समृद्धि के कारण भी आगे बढ़ते हैं।

आयोजनों की पहली पाली का समापन कुमारी शिरीन और आशुतोष सिंह द्वारा आयोजित वित्त और विपणन पर एक जिज्ञासु क्विज द्वारा किया गया। इस प्रथम  सत्र का संचालन कुमारी तानिया नाज़ एवं सुमित रंजन तथा मिस श्वेता कुमारी और फैसल ने किया।

समारोह की दूसरी पाली में, संस्थान के आई टी विभाग के विशेषज्ञों, सी प्रोग्रामिंग के, श्री राजेश्वर दयाल; पायथन, सी प्लस प्लस , सॉफ्ट वेयर तथा डाटा एनालिसिस के श्रीमती  वंदना वर्मा और श्रीमती  जया कुमारी;  सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के श्री रवि सिंह के मार्गदर्शन में, बीसीए के छात्रों ने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, एआई, ब्लॉक चेन, बिटकॉइन, क्लाउड कंप्यूटिंग और चैटजीपीटी जैसे आईटी के  नवीनतम तकनीकी पर अपने व्यावहारिक ज्ञान प्रस्तुत किये। इस सेशन का संचालन बीसीए के छात्र तनिष्क सिंह और रिया चतुर्वेदी ने किया।

इस कार्यक्रम  के अंत में सांस्कृतिक एवं  एनएसएस समिति की अध्यक्षा श्रीमती  शिल्पी कविता ने घोषणा की कि राष्ट्रीय प्रबंधन और विश्व कंप्यूटर दिवस का यह पाक्षिक समारोह संस्थान के बी ए जे एम सी  और बी सी पी के  NSS स्वयंसेवकों द्वारा आसपास के गांवों में 1 मार्च को कंप्यूटर साक्षरता के जागरूकता पर आधारित प्रस्तुत किये जाने वाले नुक्कड़ नाटक के साथ संपन्न  होगा।

0 Response to "आईएसएम में राष्ट्रीय प्रबंधन एवं विश्व कंप्यूटर दिवस समारोह का आयोजन "

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article