-->

Translate

कारचर इंडिया ने प्रयास के साथ मिलकर 500 कूड़ा बीनने वालों में बांटी पीपीई किट

कारचर इंडिया ने प्रयास के साथ मिलकर 500 कूड़ा बीनने वालों में बांटी पीपीई किट


कारचर इंडिया ने दी पीपीई किट जबकि प्रयास ने सफाई कर्मचारियों को दिया अपशिष्ट प्रबंधन प्रशिक्षण



दिल्ली: साफ सफाई के क्षेत्र में अग्रणी कारचर इंडिया ने गैर सरकारी संगठन प्रयास के साथ मिलकर पूर्वी दिल्ली में 500 कूड़ा बीनने वालों को पीपीई किट मुहैया करवाई जबकि प्रयास ने उन्हें अपशिष्ट प्रबंधन प्रशिक्षण दिया। कारचर ने इस साझेदारी से जहांगीरपुरी के सफाई कर्मचारियों के स्वास्थ्य को ठीक रखने की दिशा में एक ठोस कदम उठाया है। 


जहां एक ओर पीपीई किट कचरा बीनने वालों का बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करेगी, वहीं प्रयास द्वारा दिये गए अपशिष्ट प्रबंधन प्रशिक्षण से वे अपने काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे पाएंगे। 


कचरा बीनने वालों द्वारा बहुत सा कचरा असंगठित क्षेत्र द्वारा उठाया जाता है। ऐसे कर्मचारियों की न तो नौकरी की गारंटी होती है और न ही निश्चित वेतन की सामाजिक सुरक्षा और वे अक्सर गरीबी के नीचे रहकर संक्रमण, बीमारियों और तपेदिक की चपेट में आते रहते हैं।


कूड़ा बीनने का ज्यादातर काम चूंकि असंगठित क्षेत्र द्वारा किया जाता है इसलिए उठाये गए कचरे की मात्रा का आकलन करना मुश्किल है, लेकिन नगर पालिकाएं देश के कचरे की काफी बड़ी मात्रा का प्रबंधन करती हैं लेकिन फिर भी बहुत से लोगों के पास उचित अपशिष्ट निपटान प्रणाली या पीपीई किट उपलब्ध नहीं होती।


कारचर इंडिया  पिछले 11 वर्षों से भारत में काम कर रहा है और घरों, व्यवसायों और उद्योगों के लिए वर्ल्ड क्लास सफाई समाधान उपलब्ध करवा रहा है। वहीं प्रयास वंचित बच्चों, युवाओं और महिलाओं को कौशल विकास के जरिये सशक्त बनाने का प्रयास करता है। 


“कारचर इंडिया स्वच्छता और स्वच्छ वातावरण के लिए प्रतिबद्ध है। हमने कूड़ा बीनने वालों को बेहतर स्वास्थ्य देने और उन्हें सम्मान से जीने की दिशा में एक छोटी सी पहल की है। इस प्रकार हम सरकार के स्वच्छ भारत अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं," श्री जतिंदर कौल, प्रबंध निदेशक - कारचर इंडिया ने बताया।


सेवानिवृत्त। डीजीपी और प्रयास संस्थापक श्री आमोद कंठ ने कहा, “वर्षों से हमारे समाज ने सफाईकर्मियों के काम को उतना महत्त्व नहीं दिया जिसके वो हकदार हैं। प्रयास उन लोगों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा उद्देश्य समाज के उन वर्गों के उत्थान की दिशा में काम करना है जिससे वो भी और गरिमामय जीवन जी सकें। मैं पूरे समाज की ओर से सफाई कर्मचारियों का आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने हमारे लिए स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित किया है।

0 Response to "कारचर इंडिया ने प्रयास के साथ मिलकर 500 कूड़ा बीनने वालों में बांटी पीपीई किट"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article