-->

Translate

आईएसएम में ब्रांडिंग की चुनौतियाँ एवं अवसरों पर एक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन

आईएसएम में ब्रांडिंग की चुनौतियाँ एवं अवसरों पर एक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन



 पटना : प्रबंधन के छात्रों में उद्यमिता ज्ञान तथा कौशल को बढ़ाने के उद्देश्य से, आईएसएम पटना ने शुक्रवार, 4 फरवरी, 2022 को ब्रांडिंग की एवं अवसरों पर एक ऑनलाइन विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन किया। इस वार्ता के मुख्य अतिथि, इंडियन ऑयल, मार्केटिंग हेड ऑफिस, मुंबई के उप. महाप्रबंधक (ब्रांडिंग), श्री आलोक श्रीवास्तव, ने अपने विचार-विमर्श के पहले भाग में ब्रांडिंग की कुछ मूलभूत तकनीकी अवधारणाओं और ब्रांडिंग और मार्केटिंग के बीच अंतर प्रस्तुत किया। श्री श्रीवास्तव ने पारंपरिक विपणन तथा  ब्रांडिंग से लेकर उत्तर आधुनिक काल तक इस क्षेत्र में आए एक महान बदलाव के बारे में बतलाया; इस खंड में उन्होंने रणनीति से व्यूहरचना में बदलाव, विज्ञापन से प्रचार में बदलाव, ऑनलाइन खरीदारी, प्रौद्योगिकी से अवसरों और परिष्कृत खरीदारों पर प्रकाश डाला।


अपनी वार्ता  के दूसरे भाग में उन्होंने मुख्य रूप से आज के विपणन क्षेत्र में ब्रांडिंग की चुनौतियाँ एवं अवसरों पर विचार-विमर्श किया। उनके अनुसार समकालीन डिजीटल वैश्विक प्रतिस्पर्धी विपणन में ब्रांडिंग के सामने निरंतरता और हलचल दो प्रमुख चुनौतियां हैं। उन्होंने निरंतरता और हलचल  से संबंधित अन्य चुनौतियों जैसे समझदार ग्राहक, परिपक्व बाजार, विशिष्टीकरण में कठिनाईयाँ, अल्पकालिक प्रदर्शन अभिविन्यास, नए संचार विकल्प, ब्रांड प्रसार, अधिक जवाबदेही, बढ़ी हुई लागत, मीडिया विखंडन, साथ ही साथ वैश्वीकरण, बढ़ती प्रतिस्पर्धा, कम कीमत की प्रतिस्पर्धा, ब्रांड का प्रसार, डीरेग्यूलेशन आदि पर भी चर्चा की। 

अंत में प्रश्नोत्तर और वार्ता पर आधारित क्विज कॉम्पटिशन का आयोजन किया गया। इस क्विज में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले को पुरस्कृत किया गया। आई एस एम के मार्केटिंग विभाग के डोमेन लीडर, सहायक प्रोफेसर, श्री नयन रंजन सिन्हा द्वारा संयोजित तथा श्रीमती सौम्या शुक्ला द्वारा संचालित इस जानकारी पूर्ण वार्ता को श्री अरिंदम रॉय द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद प्रस्ताव के साथ समाप्त किया गया।

0 Response to "आईएसएम में ब्रांडिंग की चुनौतियाँ एवं अवसरों पर एक विशेषज्ञ वार्ता का आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article