-->

Translate

 यूरोलॉजी की समस्याओं की न करें अनदेखी - डॉ निखिल चौधरी

यूरोलॉजी की समस्याओं की न करें अनदेखी - डॉ निखिल चौधरी


 पटना। मूत्र रोग सही समय पर इलाज अब की समस्याओं को जड़ से खत्म करने में सहायक होंगे । यूरोलॉजिकल बीमारियां यानी मूत्र संबंधी रोग महिला पुरुष बच्चे और बुजुर्गों सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है! आज इससे जुड़ी बीमारियां लोगों में आम हो गई है इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए !

यूरोलॉजी से जुड़ी आम समस्याएं

1.यूरिनल इन्फेक्शन

यह सबसे आम यूरोलॉजी की समस्या है जिसे नजरअंदाज किया जाता है !इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि अगर इसका इलाज न किया जाए तो किडनी की परेशानी हो सकती है! मूत्र पथ में रुकावट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती है ! संक्रमण से बचने के लिए हमेशा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए स्वच्छ शौचालय का उपयोग करना उचित होता है !व्यक्ति को स्वयं को हाइड्रेटेड रखने का प्रयास करना चाहिए !अगर 1 या 2 दिन में स्थिति सही नहीं होती है तो व्यक्ति को डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए !

2.इरेक्टाइल डिस्फंक्शन

यह पुरुषों में बढ़ती योन समस्या है और कई अंतर्निहित स्थितियों के कारण होता है ! लोग अक्सर डॉक्टरों के साथ ऐसी समस्याओं पर चर्चा करने से कतराते हैं ! लेकिन समय पर सही चिकित्सा सहायता हालत को रोकने और इलाज में मदद कर सकती है जो आपके लिए बहुत जरूरी है !

3.यूरिन पर नियंत्रण न रहना

यह एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर बढ़ती उम्र के साथ देखी जाती है ! यह मूत्राशय पर नियंत्रण के नुकसान से होती है जिससे अनजाने में मूत्र की हानि होती है ! डायबिटीज  ,यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन ,रीड की हड्डी में चोट लगने जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों में ऐसी समस्या अक्सर देखी जाती है !

स्थिति के गंभीर होने का इंतजार ना करें तुरंत डॉक्टर से सलाह लें

जब तक स्थिति गंभीर नहीं हो जाती तब तक ज्यादातर लोग मूत्र संबंधी समस्याओं को नजरअंदाज करते हैं  !ऐसे में हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए  !समय पर सही उपचार से स्थिति के परिणामों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है!


यूरोलॉजिकल बीमारियों का इलाज हो रहा है काफी एडवांस्ड

न्यूरोलॉजी के क्षेत्र में हुई हालिया प्रगति के साथ आज यूरोलॉजिकल बीमारियों का इलाज पहले की तुलना में कई गुना बेहतर हो गया ! पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में कई एडवांस टेक्नोलॉजी , जिनकी मदद से कई मरीजों को लाभ मिला ! हालांकि ,जागरूकता में कमी के कारण आज भी लोग उपलब्ध सभी टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ अधिक नहीं जानते , जिसके कारण वे उचित इलाज से वंचित रह जाते हैं !यूरोलॉजी के क्षेत्र में हुई हालिया प्रगति के साथ आज यूरोलॉजिकल बीमारियों का इलाज पहले की तुलना में कई गुना बेहतर हो गया ! पिछले कुछ सालों में इस क्षेत्र में कई एडवांस टेक्नोलॉजी आए जिनकी मदद से कई मरीजों को लाभ मिला है! हालांकि जागरूकता में कमी के कारण आज भी लोग टेक्नोलॉजी के बारे में अधिक नहीं जानते हैं, जिसके कारण भी उचित इलाज से वंचित रह जाते हैं!

0 Response to " यूरोलॉजी की समस्याओं की न करें अनदेखी - डॉ निखिल चौधरी"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article