-->

Translate

इंदौर के आदमी के साथ चाइना के एप्प ने किया फ्रॉड: जाने पूरी कहानी

इंदौर के आदमी के साथ चाइना के एप्प ने किया फ्रॉड: जाने पूरी कहानी


चीनी ऐप द्वारा धोखाधड़ी के चौंकाने वाले इस किस्से में से एक किस्सा इंदौर के इस आदमी के साथ भी हुआ। अपने दोस्त के कहने के बाद इस आदमी ने अपने मोबाइल पर एक चीनी लोन ऐप, AMP क्रेडिट डाउनलोड किया।


डाउनलोड होते ही, ऐप ने नॉर्मल इंफ़ॉर्मेशन जैसे कि आधार कार्ड, पैन डिटेल्स और बैंक डिटेल्स मांगे। लेकिन बाद में जो हुआ वह इस आदमी ने कभी सोचा भी नहीं होगा।


इस ऐप ने उस आदमी के फोन के सारे कॉन्टैक्ट्स और गैलरी पिक्चर्स का एक्सेस ले लिया और अपने आप ही आदमी को लोन अप्रूव करके उसके बैंक में पैसे जमा करने लगा। आदमी को इसकी कोई जानकारी नहीं थी।


लोन सैंक्शन होने के पांच दिन बाद उस आदमी को धमकीभरे कॉल्स और मैसेज आने लगे। यह लोन ऐप्स लोगों को बहुत ही ज्यादा हाई इंटरेस्ट पर लोन उपलब्ध कराकर देती हैं, जो कि 150% से लेकर 1500% तक जा सकता है।


और अगर कोई इंसान लोन चुकाने से मना करता है तो उस इंसान के कॉन्टैक्ट्स से वह उसके दोस्त और परिवारवालों को अधीली और गंदे मैसेज भेजना शुरू कर देते हैं।


इस आदमी के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। इस आदमी को लोन के रूप में तकरीबन 18000 रुपये मिले थे, लेकिन सिर्फ एक ही महीने में उसने उस लोन ऐप को लगभग 200000 रुपये दे दिए थे।


पर २००००० रुपये देने के बावजूद भी ये लोग इस आदमी को तंग कर रहे थे। लेकिन आखिर कर इस आदमी ने उनसे लड़ने का फैसला किया और उनको पैसे देना बंद कर दिया।


ऐसे ना जाने कितने गरीब और मासूम लोगों को इन ऐप्स ने फसाया होगा। इस आदमी ने तो हिम्मत कर ली, लेकिन ऐसे बहुत लोग होते हैं जो हिम्मत नहीं जुटा पाते और कुछ गलत कदम लेने का सोचते हैं।


यह ऐप के बैकएंड में जो लोग होते हैं, वह पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल से ऑपरेट करते हैं और अलग-अलग नंबर से कॉल करके लोगों को धमकाते और परेशान करते हैं।


अब इस आदमी ने यह तय किया है कि वह उनको और रुपये नहीं भेजेगा और इनसे लड़ेगा।


यह चिंताजनक घटना पूरे देश में बहुत से लोगों के साथ हुई है। इसीलिए किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में जानना अवश्यक है।

0 Response to "इंदौर के आदमी के साथ चाइना के एप्प ने किया फ्रॉड: जाने पूरी कहानी"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article