-->

Translate

युवाओं का योगदान देश निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण -  राज्यपाल

युवाओं का योगदान देश निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण - राज्यपाल

जोश भारत न्यूज|बिहार

पटना। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केंद्र संगठन बिहार के तत्वाधान में राज्य स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन 31 जनवरी को पटना स्थित रविन्द्र भवन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बिहार राज्य के माननीय राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अलेकर जी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पीआईबी पटना के निदेशक श्री एस.के मालवीय जी एवं सम्मानित अतिथि के रूप में नेहरू युवा केंद्र संगठन बिहार के राज्य निदेशक श्री अंशुमन प्रसाद दास एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी डॉ हीना रानी उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर एवं युवाओं के प्रेरणा स्रोत श्री स्वामी विवेकानंद जी को माल्या अर्पण कर की गई । नेहरू युवा केंद्र संगठन के राज्य निदेशक श्री अंशुमन प्रसाद दास द्वारा सभी अतिथियों का स्वागत एवं समान किया गया और कार्यक्रम की रूपरेखा बताई गई।

कार्यक्रम मे सम्मानित अतिथि के रूप में मौजूद पीआईबी पटना के अपर महानिदेशक श्री एस के मालवीय जी द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि युवा ही इस देश का भविष्य है साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा  राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन नासिक महाराष्ट्र में किया गया जिसका आयोजन 12 से 16 जनवरी के बीच में किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना की पदाधिकारी डॉ हिना रानी द्वारा कहा गया की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं नेहरू युवा केंद्र संगठन मिलकर युवाओं के विकास के लिए लगातार कार्य करते आ रहे हैं। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार राज्य के राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ अलेकर जी द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि भारत को 2047 तक विकसित बनाने में युवा ही मुख्य भूमिका निभाएंगे एवं उनके द्वारा कहां गया कि वह विद्यार्थी जीवन से नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्य को देखते आ रहे हैं एवं साथ में ही नेहरू युवा केंद्र के कार्य की सराहना भी की एवं साथ मे महोदय द्वारा कहा गया की भारत की अर्थव्यवस्था को विश्व में तीसरे स्थान पर लाने के लिए हमें भारत की आर्थिक स्थिति को और मजबूत करने की आवश्यकता है।  धन्यवाद ज्ञापन नेहरू युवा केंद्र संगठन पटना के जिला युवा अधिकारी श्री पामीर सिंह द्वारा दिया गया । कार्यक्रम में नेहरू युवा केंद्र संगठन बिहार के सभी जिला युवा अधिकारी लेखा एवं कार्यक्रम सहायक और अन्य कर्मचारियों की मौजूदगी और सहयोग रहा।

कार्यक्रम की रूप रेखा के अनुसार कुल पांच प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें - चित्रकला प्रतियोगिता, कविता लेखन, भाषण प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल है । उक्त सभी प्रतियोगिताओं में बिहार राज्य के सभी 38 जिलों से चयनित लगभग 650+ प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के विजेताओं को 1 फरवरी को निम्नलिखित अनुसार सम्मानित किया जाएगा जिसमे  चित्रकला ,भाषण ,कविता लेखन एवं फोटोग्राफी प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 15000, द्वितीय को 7500 एवं तृतीय को ₹5000 और सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया जाएगा साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के विजेता टीम को 40000, द्वितीय को 25000 एवं तृतीय को 15000 रुपए और सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया जाएगा। कार्यक्रम में भारत सरकार एवं बिहार सरकार के समन्वय से विभिन्न विभागों के स्टॉल भी कार्यक्रम स्थल पर लगाए गए जिसमें पीआईबी पटना ,लघु उद्योग विभाग एवं बिहार राज्य एड्स समिति शामिल है।

0 Response to "युवाओं का योगदान देश निर्माण में सबसे महत्वपूर्ण - राज्यपाल"

advertising articles 2

Advertise under the article