-->

Translate

शॉर्ट मूवीज़ के माध्यम से पंकज माधवानी ने दिखाई अपनी कहानियों की शक्ति जो जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होंगी ।

शॉर्ट मूवीज़ के माध्यम से पंकज माधवानी ने दिखाई अपनी कहानियों की शक्ति जो जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होंगी ।


अभिनेता पंकज माधवानी का जन्म भोपाल(mp) में हुआ। पढ़ाई में प्रतिभाशाली होने के साथ-साथ उनका बचपन से ही फ़िल्मो के प्रति बहुत रुझान ज़्यादा रहा, आख़िर ये सिनेमाई जादू है ही ऐसा,  इसी से प्रभावित होकर स्कूल कॉलेज के कार्यक्रमों में अभिनय किया और और लेखन भी जारी रहा। तब फ़िल्में गुरुवार को रिलीज़ हुआ करती थी और स्कूल कॉलेज बंक मार कर हर हफ़्ते फ़िल्म देखना तय होता था ।



 इंतज़ार रहता गुरुवार का की कब नयी फ़िल्म रिलीज़ हो और सिनेमा हॉल जाकर फ़िल्म देखी जाये और उसी फ़िल्म के dialogues और scenes को रिहर्स करना और स्कूल, कॉलेज और घर पर act करना, मिमिक्री करना, इसी वजह से कई बार घर पर डाँट और मार भी पड़ती, स्कूल टीचर्स की मिमिक्री पर भी मार पड़ा करती थी, पर दिल में तो बस वो ख़्वाब फ़िल्मो में काम करने का जज़्बा बढ़ता जा रहा था, लेकिन एक मध्यम वर्गीय परिवार जो आर्थिक रूप से स्ट्रगल करता है उसके बेटे के लिए फ़िल्में ऐसा लगता था ये कोई जादुई दुनिया है जो एक आम इंसान से बहुत दूर है बस इन्हें देख ही खुश हुआ जा सकता है कुछ हो नहीं सकता, और ये फ़िल्मी जगत तक पहुँचने का passion ज़िम्मेदारियों के बोझ में कही दब सा गया । 


कम उम्र से ही पिता का काम हाथ बटाने व्यापार में लगे और साथ ही साथ Applied economics and business management में masters डिग्री हासिल की। मगर दिल में अभिनय, फ़िल्मो और creativity के प्रति जो जज़्बा था वो कभी कम नहीं हुआ, यही जज़्बा finally 2017 में मुंबई तक ले गया जो जादुई दुनिया सपनों में थी अब वो सब सामने था, क़िस्मत आख़िर वहाँ तक  ही आयी।वो कहते है ना - ‘अगर किसी चीज़ को दिल se चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है’ वही से सफ़र की शुरुआत हुई मगर इतना आसान कुछ नहीं था जैसे हर एक छोटे शहर का इंसान मुंबई जाकर struggle करता है वही struggle उसे तराश कर हीरा बनाता है। वहाँ जाकर अपनी पहचान बनाना और सही जगह पहुँचने बहुत ही मुश्किल था पर ईश्वर और माता पिता के आशीर्वाद से पंकज ने मुंबई में production and movie making की training ली, सिनेमा आख़िर बनता कैसे है हर छोटी छोटी बारीकी को सीखा, समझा और फिर line production start किया, Europe के खूबसूरत देश Greece में भी अपना line production का काम स्थापित किया और वहाँ के लिए shoots, events के Projects लेना आरंभ किया हालाँकि कोरोना की वजह se काफ़ी projects cancel हुए और दो साल पूरी फ़िल्म और entertainment इंडस्ट्री बंद रही और सभी को काफ़ी नुक़सान हुआ।

पर आगे बढ़ना ही था और कुछ ना कुछ सीखते रहना था, यहाँ पंकज ने श्री आलोक चटर्जी जो की NSD gold medallist और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित है, उनके सानिध्य में अभिनय की और बारीकियाँ सीखी और थिएटर की training ली, पंकज ने बतौर अभिनेता के रूप में काफ़ी फिल्मों, वेब सीरीज़ और म्यूजिक videos में महत्वपूर्ण किरदार निभाये है जो जल्द ही रिलीज़ होने वालीं है उनमे सबसे प्रमुख फ़िल्म है ‘VCR’ जिसमें सशक्त अभिनय करने के साथ-साथ वे  फ़िल्म के co-producer एवं executive producer भी हैं, ये फ़िल्म Goa international film festival 2022 में select हुई और उसकी स्क्रीनिंग 22/11/2022 को Goa international film festival में हुई जहाँ फ़िल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों से काफ़ी सराहना मिली। पंकज screen acting के साथ-साथ रंगमंच की तपस्या भी जारी रही अभी पंकज फ़िल्म projects के साथ-साथ सामाजिक संदेश देने वाले नाटक और ऐसी ही संदेशात्मक और कुरुतियों पर व्यंग करती कहानियों का नाट्य रूपांतरण कर उन्हें डायरेक्ट भी कर रहें है, जिनका मंचन जून end में भोपाल में होगा। acting, direction aur production के साथ-साथ पंकज युवा कलाकारों को जिनमे सीखने का जज़्बा है उन्हें एक्टिंग, diction एवम् Speech की निःशुल्क ट्रेनिंग भी देते है। साथ ही साथ पंकज ख़ुद लिखते भी है वो अपनी लिखी तीन कहानियों पर शॉर्ट मूवीज़ बनाने वाले है जो की OTT platform पर रिलीज़ होंगी, जिसका प्री प्रोडक्शन जारी है और जल्द ही उनकी शूटिंग भोपाल और पास की लोकेशन पर होगी जिनमे प्रदेश के युवा कलाकारों को काम करने मौक़ा दिया जाएगा।स्क्रीन name - pankaj madhwa लेखन और ब्लॉग भी pankaj madhwa के नाम से प्रकाशित होते है ।


birth date - 24th November

Instagram - https://instagram.com/pankajmadhwaofficial?igshid=NTc4MTIwNjQ2YQ==

0 Response to "शॉर्ट मूवीज़ के माध्यम से पंकज माधवानी ने दिखाई अपनी कहानियों की शक्ति जो जल्द ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ होंगी ।"

एक टिप्पणी भेजें

advertising articles 2

Advertise under the article